मूंगदाल की इन्स्टेन्ट बर्फी, न दाल भिगोना, न चाशनी, घी-मावा या मिल्कपाउडर Moong Dal Barfi

झटपट बनने वाली मिठाईयां सभी को बहुत प्यारी होती हैं, बनाने वाले को भी और खाने वाले को तो इनका स्वाद बहुत लाजवाब लगता ही है.  इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम बनाने जा रहे हैं मूंग दाल की बर्फी.  ये बर्फी झटपट बनकर तैयार हो जाएगी और इनका स्वाद बहुत ही लाजवाब होगा.  इन्हें हम बिना मावा, घी या मिल्क पाउडर के बनाएंगे.  ये इतनी स्वादिष्ट होंगी कि इन्हें आप बार-बार बनाना पसंद करेंगे.  तो आप भी इस आसान विधि के साथ मूंग दाल की बर्फी बनाएं और अपने परिवार के साथ इनके स्वाद का आनंद लें.

 

मूंग दाल बर्फी के लिये आवश्यक सामग्री Ingredients for Moong Dal Instant Barfi

 

मूंग दाल - Moong Dal - 1 कप (200 ग्राम)

मलाई - Fresh Malai - 1 कप

केसर के धागे - Kesar Strand - 15-20, 1 बड़े चम्मच दूध में भीगे हुए

पिसी चीनी - Powdered Sugar - 1 कप (170 ग्राम)

छोटी इलायची - Cardamom - 6, दरदरी कुटी हुई

बादाम कतरन -Almond Flakes 

पिस्ता कतरन - Pistachio Flakes

 

मूंग दाल का आटा बनाने की विधि Process of making Moong Dal Flour

 

1 कप मूंग दाल को घीले कपड़े से अच्छे से पोंछ लीजिये.  फिर पेन में दाल डाल कर लगातार चलाते हुए लो-मीडियम फ्लेम पर भूनिये.  दाल के भूरा होने पर और खुशबू आने पर फ्लेम बंद करके दाल को प्लेट में निकाल कर ठंडा कीजिये.

 

दाल के ठंडा होने पर इसे मिक्सर जार में डाल कर पाउडर बना लीजिये.  फिर इसे छान कर प्लेट में निकाल लीजिये.  इस तरह मूंग दाल का आटा बनकर तैयार हो जाएगा.

 

बर्फी बनाने की विधि Process of making barfi

 

पेन में 1 कप घर की निकली मलाई डाल कर लगातार चलाते हुए गरम कीजिये.  फिर इसमें 1 बड़े चम्मच दूध में भीगी हुई 15-20 केसर के धागे डाल कर अच्छे से मिलाऐं.  फिर इसमें मूंग दाल का आटा डाल कर अच्छे से मिलाएं.  साथ ही इसमें 1 कप बूरा और 6-7 दरदरी कुटी इलायची डालिये.

 

इन्हें लगातार चलाते हुए लो फ्लेम पर मिश्रन के गाढ़ा होने तक भूनिये.  भून जाने पर फ्लेम बंद करके गरम पेन में मिश्रन को हल्का चला लीजिये.  फिर प्लेट में थोड़ा घी डाल कर ग्रीस करके मिश्रन इसमें डाल कर एक जैसा कीजिये.  फिर इस पर थोड़े बादाम कतरन और पिस्ता कतरन डाल कर हल्का दबाएं.

 

इसे हल्का ठंडा होने पर फ्रिज में 1 घंटा सेट होने के लिये रखिये.  1 घंटा होने पर बर्फी के पीस काट कर अलग कीजिये.  इस तरह मूंग दाल की बर्फी बनकर तैयार हो जाएगी, इन्हें परोसिये और इनके स्वाद का आनंद लीजिये.

 

सुझाव Suggestion

 

दाल को लो-मीडियम फ्लेम पर भूरा होने तक लगातार चलाते हुए भूनिये.

बर्फी को फ्रिज में रखकर 15-20 दिन तक खा सकते हैं.

मूंगदाल की इन्स्टेन्ट बर्फी, न दाल भिगोना, न चाशनी, घी-मावा या मिल्कपाउडर Moong Dal Barfi

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं