इस बार जन्माष्टमी पर बनायें किशमिश रबडी व नारियल बादाम पाग Raisin Rabdi & Khopra Badam Paag Recipe

कान्हा और उनके भक्तों के लिये आज हम बनाने जा रहे हैं दो तरह के प्रसाद, किशमिश की खीर और नारियल बादाम का पाग.  ये दोनों प्रसाद बहुत ही आसान विधी से बनकर तैयार हो जाएँगे.  अगर आपको प्रसाद के लिये पहले से कुछ बनाने का वक्त ना मिले, तब भी फिकर करने की ज़रूरत नहीं है.  ये दोनों तरह के प्रसाद बहुत कम समय में बन जाएँगे.  तो आप भी इस जन्माष्टमी ये दोनों तरह के प्रसाद बनाएं और अपने परिवार के साथ इनके स्वाद का आनंद लें.

 

किशमिश रबडी के लिये सामग्री Ingredients for Kishmish Rabdi

 

किशमिश - Raisins - 1/4 कप (50 ग्राम)

दूध - Milk - 1/2 लीटर, फुल क्रीम

अरारोट पाउडर - Ararot Powder - 2 छोटी चम्मच

काजू - Cashews - 1 छोटी चम्मच, कटे हुए

बादाम कतरन - Almond Flakes - 1 छोटी चम्मच

छोटी इलायची - Cardamom - 2, दरदरी कुटी हूई

चीनी - Sugar - 1 बड़े चम्मच

केसर के धागे - Kesar Strand - 4-6

पिस्ता कतरन - Pistachio Flakes

 

नारियल बादाम पाग के लिये सामग्री Ingredients for Coconut Almond Paag

 

बादाम कतरन - Almond Flakes - 1 कप (100 ग्राम)

नारियल - Coconut - 2 कप (150 ग्राम)

घी - Ghee - 1 बड़े चम्मच

चीनी - Sugar - 2 कप (450 ग्राम)

काली मिर्च - Black Pepper - 1/2 छोटी चम्मच

 

किशमिश खीर बनाने की विधि Process of making Kishmish Kheer

 

1/4 कप किशमिश को अच्छे से धो कर रख लीजिये.  अब भगोने में 100 लीटर (1/2 लीटर दूध से) दूध डाल कर उबालिये.  उबाल आने पर फ्लेम बंद करके किशमिश को गरम दूध में भिगो कर 20-25 मिनट के लिये रखिये.

 

अब बचे हुए दूध को भगोने में डाल कर उबाल आने तक पकाएं.  उबाल आने पर दूध को लो फ्लेम पर 15 मिनट तक थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए पकाएं.  समय पूरा होने पर अलग कटोरी में 2 छोटी चम्मच अरारोट पाउडर और थोड़ा दूध डाल कर अच्छे से मिलाएं.

 

मिल जाने पर इस घोल को दूध में डालें, साथ ही दूध को चलाते रहें.  फिर दूध को लगातार चलाते हुए 3-4 मिनट लो फ्लेम पर पकाएं.  समय पूरा होने पर इसमें भिगोई हुई किशमिश दूध के साथ ही डाल दीजिये.  दूध में उबाल आने पर इसमें 1 छोटी चम्मच कटे हुए काजू और 1 छोटी चम्मच कटे हुए बादाम डालिये.

 

दूध को थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं.  दूध के गाढ़ा होने पर इसमें 2 दरदरी कुटी इलायची और 1 बड़े चम्मच चीनी डालिये.  इन्हें अच्छे से मिला कर चीनी के धुलने तक पकाएं.  फिर फ्लेम बंद कर दीजिये, इस तरह किशमिश की खीर बनकर तैयार हो जाएगी.  इसे परोसिये और इसके स्वाद का आनंद लीजिये.

 

नारियल बादाम पाग बनाने की विधि Process of making Coconut Almond Paag

 

पेन में 1 बड़े चम्मच घी डाल कर पिघलाएं.  पिघल जाने पर इसमें 2 कप ग्रेटेड नारियल डाल कर लगातार चलाते हुए भूनिये.  1 मिनट भूनने पर इसमें 1 कप बादाम कतरन डाल कर लगातार चलाते हुए 1-2 मिनट भूनिये.  भुन जाने पर इन्हें प्लेट में निकाल लीजिये.

 

अब उसी पेन में 2 कप चीनी और 3/4 कप पानी डालिये.  इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए चीनी के घुलने तक पकाएं.  चीनी के घुल जाने पर इसे थोड़ा और पका कर एक तार वाली चाशनी बनने तक पकाएं.  एक तार आने पर फ्लेम लो करके इसमें भुने हुए नारियल और बादाम डालिये.

 

इन्हें लो फ्लेम पर अच्छे से मिलाते हुए पकाएं.  साथ ही इसमें 1/2 छोटी चम्मच कुटी हुई काली मिर्च डाल कर लगातार चलाते हुए 2 मिनट मीडियम फ्लेम पर पकाएं.  समय पूरा होने पर फ्लेम बंद करके 3-4 मिनट पेन में ही पाग को चलाते हुए हल्का ठंडा कीजिये.

 

फिर ट्रे को घी से ग्रीस करके ये मिश्रन उसमें डाल कर एक जैसा फैलाएं.  अब इसे सेट होने के लिये रख दीजिये.  कुछ देर के बाद ही इसमें कट के निशान बना दीजिये.  फिर इसे वापस पूरी तरह सेट होने के लिये रख दीजिये.  सेट होने पर ट्रे को गैस पर 10 सेकंड के लिये घुमा कर इसके पीस निकाल लीजिये.  इस तरह नारियल बादाम पाग बनकर तैयार हो जाएगा.  इसे परोसिये और इसके स्वाद का आनंद लीजिये.

 

सुझाव Suggestions

 

किशमिश को गरम दूध में 20-25 मिनट के लिये भिगोना ज़रूर है.

अरारोट के घोल को दूध में डालते समय लगातार चलाते हुए डालिये.

पाग के लिये चाशनी बनाते समय, चीनी का एक तिहाई पानी लेना है.

इस बार जन्माष्टमी पर बनायें किशमिश रबडी व नारियल बादाम पाग Raisin Rabdi & Khopra Badam Paag Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं