वेज चीज सैन्डविच-हल्की भूख के लिये एक ही काफी, ब्रंच व टिफिन स्पेशल Veg Cheese Sandwich on tawa

छुट्टियों के समय नाश्ते में परोसने के लिये आज हम बनाने जा रहे हैं वेज चीज सैन्डविच.  ये बहुत ही स्वादिष्ट हैं और वीकेंड की हल्की फुल्की भूक के लिये काफी हैं.  इन्हें बनाना बहुत ही आसान है और ये बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी बहुत पसंद आते हैं.  तो आप भी इस आसान विधि के साथ वेज चीज सैन्डविच बनाएं और अपने परिवर के साथ इन छिट्टियों में इन सैन्डविच के स्वाद का आनंद लें.

 

वेज चीज़ सेन्डविच के लिये आवश्यक सामग्री Ingredients for Veg Cheese Sandwich

 

बेसन - Gram Flour - 1 कप (120 ग्राम)

मैदा - Refined Flour - 6 बड़े चम्मच (50 ग्राम)

नमक - Salt - 1/2 छोटी चम्मच से थोड़ा कम

लाल मिर्च - Red Chilli - 1/4 छोटी चम्मच

हर धनिया - Coriander Leaves  

ब्रैड - Bread - 4 स्लाइस

पिज़्ज़ा सॉस - Pizza Sauce - 1 बड़े चम्मच

हरी चटनी - Green Chutney - 1 बड़े चम्मच

शिमला मिर्च - Capsicum - 2 बड़े चम्मच, बारीक कटी हुई

चीज़ - Cheese Slice

 

बैटर बनाने की विधि Process of making Batter

 

बाउल में 1 कप बेसन और 6 बड़े चम्मच मैदा डाल कर इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर स्मूद घोल बनाएं.  पोरिंग कंसिस्टेंसी वाला घोल बनने पर इसमें 1/2 छोटी चम्मच से थोड़ा कम नमक, 1/4 छोटी चम्मच लाल मिर्च और 1-2 बड़े चम्मच हरा धनिया डालिये.  इन्हें अच्छे से मिलाएं, बैटर बनकर तैयार हो जाएगा.

 

सैन्डविच बनाने की विधि Process of making the Sandwich

 

तवे को लो फ्लेम पर गरम कीजिये.  इस पर थोड़ा मक्खन डाल कर तवे पर फैलाएं.  अब एक ब्रेड की स्लाइस को बैटर में डिप करके कोट कीजिये.  इसे तवे पर डाल कर दूसरी स्लाइस भी इसी तरह कोट करके तवे पर डालिये.  तवे को ढक कर लो-मीडियम फ्लेम पर 3 मिनट इन्हें सेकिये.

 

समय पूरा होने पर इनके ऊपर मक्खन लगा कर इन्हें पलट कर एक स्लाइस पर पिज्जा सॉस और एक स्लाइस पर टोमेटो सॉस या हरी चटनी डाल कर फैलाएं.  फिर पिज्जा सॉस लगी स्लाइस पर बारीक कटी हुई शिमला मिर्च डाल कर फैलाएं.

 

फिर शिमला मिर्च डली स्लाइस पर चीज स्लाइस डाल कर दूसरी ब्रेड स्लाइस से इसे ढक दीजिये.  सैन्डविच को बीच में करके हल्का प्रेस करके दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होने तक ढक कर सेकिये.  फिर इसे उतार कर बाकी सैन्डविच भी इसी तरह सेक लीजिये.

 

इस तरह वेज चीज सैन्डविच बनकर तैयार हो जाएँगे.  इन्हें अपने हिसाब के हिस्सों में काट कर अपनी मनपसंद डिप के साथ परोसिये और अपने परिवार के साथ इनके स्वाद का आनंद लीजिये.

 

सुझाव Suggestions

 

अपने स्वाद अनुसार मक्खन कम या ज़्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं.

वेज चीज सैन्डविच-हल्की भूख के लिये एक ही काफी, ब्रंच व टिफिन स्पेशल Veg Cheese Sandwich on tawa

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं