बादाम की चिक्की, सर्दियों की खास रेसिपी Almond Chikki Recipe

खास सर्दियों के लिए आज हम बनाने जा रहे हैं बादाम की चिक्की.  ये सर्दियों की खास मिठाईयों में से एक है.  ये बहुत ही कम सामग्री से झटपट बनकर तैयार हो जाती है.  ये स्वाद में बहुत ही लाजवाब होती है और इसे एक बार खा कर आप बार-बार खाना पसंद करेंगे.  तो आप भी इस आसान विधि के साथ सर्दियों के खास मिठाई, बादाम चिक्की, बनाएं और इसके स्वाद का आनंद लें.

 

बादाम की चिक्की के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Almond Chikki

 

बादाम - Almond (Sliced) - 1.5 cups (200 grams)

चीनी - Sugar - 1 cup (200 grams)

घी - Ghee - 1 to 2 tsp

 

बादाम की चिक्की बनाने की विधि Process of making Almond Chikki

 

पेन में 1.5 कप बादाम (स्लाइस काट कर) डाल कर मीडियम फ्लेम पर 2 मिनट भूनिए.  समय पूरा होने पर फ्लेम बंद करके इन्हें निकाल लीजिए.  अब एक बोर्ड और बेलन को घी से अच्छे से ग्रीस कीजिए.  फिर पेन में 1 छोटी चम्मच घी डाल कर गरम कीजिए.  गरम घी में 200 ग्राम चीनी डाल कर मीडियम फ्लेम पर लगातार चलाते हुए पिघलने तक पकाएं.

 

चीनी के पूरी तरह पिघल जाने पर फ्लेम एकदम लो करके इसमें भुने हुए बादाम डाल कर लगातार मिलाते रहिए.  अच्छे से मिल जाने पर फ्लेम बंद करके इसे बोर्ड पर डाल कर एक जैसा कीजिए.  फिर एक कप के पीछे घी लगा कर कप से दबा कर इसे हल्का पतला करते हुए फैलाएं.

 

फिर बेल कर इसे शेप देकर इसमें काटने की निशान डाल दीजिए.  इसे 10 मिनट जमने के लिए छोड़ दीजिए.  समय पूरा होने पर बादाम की चिक्की बनकर तैयार हो जाएगी.  इन्हें अलग करके परोसिए और इनके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

बादाम को बिल्कुल हल्का भूनना है.

चीनी जैसे ही पूरी तरह पिघल जाए तुरंत बादाम मिला देने हैं, फिर गरम ही बोर्ड पर डाल कर बेल कर काटने के निशान लगा देने हैं.

इन्हें ठंडा होने पर एयर टाईट कांटेनर में रख दीजिए.  इन्हें 2-3 महीने तक खा सकते हैं.

बादाम की चिक्की, सर्दियों की खास रेसिपी Almond Chikki Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं