एगलेस मिल्क रस्क टोस्ट Homemade Crunchy and Crisp Milk Rusk Recipe

चाय के साथ रस्क बहुत ही स्वादिश्ट लगते हैं.  इन्हें टोस्ट भी कहते हैं और इन्हें सुबह शाम कभी भी खाया जा सकता है.  इन्हें बनाने की विधि बहुत ही आसान होती है.  आप इस आसान विधि के साथ रस्क बनाएं और अपने स्नैक टाईम को एक कुरकुरा सा स्वाद दें.  इन्हें एक बार बना कर लम्बे समय तक खा सकते हैं.

 

मिल्क रस्क के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Milk Rusk

 

चीनी पाउडर - Sugar Powder - 2 बड़े चम्मच

मैदा - Refined Flour - 1 कप (125 ग्राम)

दूध का पाउडर - Milk Powder - 2 बड़े चम्मच

फुल क्रीम दूध - Full Cream Milk - ½ कप + ½ छोटी चम्मच

नमक - Salt - 1 पिंच

इंस्टेंट एक्टिव यीस्ट - Instant Active Yeast - 1 छोटी चम्मच

तेल - Oil - 2 बड़े चम्मच

 

डो बनाने की विधि Process of making dough

 

बाउल में 1 कप मैदा, 2 बड़े चम्मच चीनी पाउडर, 2 बड़े चम्मच दूध का पाउडर, 1 पिंच नमक और 1 छोटी चम्मच इंस्टेंट एक्टिव ड्राई यीस्ट डालिए.  हल्का गुनगुना पानी डाल कर एक मुलायम डो गूंधिए.  अब 2 बड़े चम्मच तेल को थोड़ा-थोड़ा हाथ पर लेकर डो को अच्छे से मसल कर मुलायम कीजिए.  डो को ढक कर गरम जगह पर 1-1.5 घंटे के लिए रख दीजिए.

 

ब्रेड बेक करने की विधि Process of baking Bread

 

डो को थोड़ा तेल लेकर 5-6 मिनट अच्छे से मसलिए.  अगर डो थोड़ा पतला लगे तो इसमें थोड़ा मैदा मिलाएं और थिक लगे तो इसमें थोड़ा पानी मिला कर अच्छे से मसलिए.  मसल लेने पर इसे हाथों से ही रोटी की तरह बढ़ाएं.  फिर इसे दबा-दबा कर रोल कीजिए, अच्छे से दबाना है ताकी बीच में बिल्कुल भी हवा ना बचे.  अच्छे से दबा कर बेकिंग कंटेनर में बटर पेपर लगा कर तेल से ग्रीस कीजिए.

 

फिर डो के रोल को इसमें रख कर एक जैसा कीजिए.  इसे कपड़े से ढक कर 1 घंटे के लिए गरम जगह पर रख दीजिए.  समय पूरा होने पर ओवन को 170 डेग्री सेंटिग्रेट पर 8 मिनट तक प्री हीट कीजिए.  8 मिनट होने पर कंटेनर को ओवन में रख कर ब्रेड को 10 मिनट 170 डेग्री सेंटिग्रेट पर बेक कीजिए.

 

समय पूरा होने पर इसे घुमा कर ओवान को नीचे के बार पर सेट कर ब्रेड को 5 मिनट 170 डेग्री सेंटिग्रेट पर बेक कीजिए.  5 मिनट के बाद ब्रेड बेक होकर तैयार हो जाएगी, इसपर थोड़ा तेल लगा कर ढाक कर आधे घंटे के लिए ठंडा होने रख दीजिए.

 

रस्क बेक करने की विधि Process of baking Rusk

 

ब्रेड रोल के ठंडा होने पर कंटेनर से निकाल कर इसके स्लाइस काटिए.  बेकिंग ट्रे में रख कर इसे 170 डेग्री सेंटिग्रेट पर दोनों बार पर सेट करके 15 मिनट के लिए बेक कीजिए.  समय पूरा होने पर इन्हें पलट कर 160 डेग्री सेंटिग्रेट पर 10 मिनट के लिए बेक कीजिए.  इस तरह कुरकुरे मिल्क रस्क बनकर तैयार हो जाएँगे.  इन्हें किसी कंटेनर में रखिए और चाय या दूध के साथ इनका आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

डो के लिए सारी चीज़ें नाप कर लेनी हैं.

डो न ही ज़्यादा पतला होना चाहिए और न ही ज़्यादा सख्त.

डो को रखे समय पूरा होने के बाद इसे 10-12 मिनट मसलना है.

इन्हें एयर टाईट कंटेनर में रख कर 15-20 दिन तक खा सकते हैं.

एगलेस मिल्क रस्क टोस्ट Homemade Crunchy and Crisp Milk Rusk Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं