शहद वाली आंवला कैन्डी, बेहद गुणकारी, सारे पोषक तत्वों के साथ Honey Amla Dry Candy

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आज हम बनाने जा रहे हैं शहद वाली आंवला कैन्डी.  इसे बनाना बहुत ही आसान है.  ये सेहत के लिए बहुत ही फायेदेमंद होती है और स्वाद में भी बहुत ही लाजवाब होती है.  इसे हम बिना चीनी या गुड़ की चाश्नी से बनाएँगे.  तो आप भी इस आसान विधी के साथ शहद वाली आंवला कैन्डी बनाएं और अपने परिवार के साथ इसके स्वाद का आनंद लें.

 

शहद वाली आंवला कैन्डी के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Honey Amla Candy

 

आंवला - Amla - 1.5 किलो 

शहद - Honey - 300 ग्राम

 

शहद वाली आंवला कैन्डी बनाने की विधि Process of making Honey Amla Candy

 

भगोने में 2-3 कप पानी डाल कर ढक कर पानी में उबाल आने तक उबालिए.  पानी में उबाल आने पर भगोने पर छलनी रख कर इस पर 15 किलो आंवला डाल कर ढक कर 10-12 मिनट पकने दीजिए.  अगर ढक्कन उछलने लगे तो फ्लेम को कम करके इसे पकाएं, याद रहे पानी में भाप बनती रहनी चाहिए.

 

समय पूरा होने पर फ्लेम बंद करके इन्हें उतार कर हल्का ठंडा कीजिए.  हल्का ठंडा होने पर कांटे वाले चाकू से आंवला की हर कली में दो छेद कीजिए.  सभी आंवला में छेद करने के बाद ऊपर से आंवला को हल्का दबा कर इसकी एक-एक कली अलग कर लीजिए.

 

सभी कली अलग करने पर इन्हें एक कंटेनर में डालिए.  अब इसमें 300 ग्राम शहद डाल कर इन्हें ढक कर 3 दिन तक शहद के अंदर डूबे हुए रखिए.  याद रखिए हर दिन एक बार इन्हें खोल कर चलाना ज़रूर है.  चौथे दिन छलनी से आंवला की कली और जूस को अलग कर लीजिए.

 

आंवला-शहद के इस जूस को आप सर्दी में गरम पानी में मिला कर और गरमी में ठंडे पानी में मिला कर पी सकते हैं.  सारा जूस निचुड़ने के बाद आंवला की कली को किसी प्लेट में या ट्रे में फैला कर 3-4 दिन तक या तो धूप या पंखे के नीचे रख कर सुखाएं.  याद रखिए इन्हें किसी पतले कपड़े या छलनी से ढक कर रखना है.

 

समय पूरा होने पर शहद वाली आंवला कैन्डी बनकर तैयार हो जाएँगे.  इन्हें परोसिए और इनके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

आंवला कैन्डी को ज़्यादा नहीं सुखाना है, बस ये सिकुड़ जाएं और छूने पर गीली ना लगें.

इन्हें पूरी तरह से ठंडा होने पर किसी कंटेनर में भरकर 6 महीने तक खा सकते हैं.

शहद वाली आंवला कैन्डी, बेहद गुणकारी, सारे पोषक तत्वों के साथ Honey Amla Dry Candy

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं