लंग्चा, रसगुल्ला-गुलाबजामुन के स्वाद वाली बंगाली मिठाई Bengali Sweet Dish Saktigarh Langcha Recipe

बंगाली मिठाईयों के शौकीनों के लिए आज हम बनाने जा रहे हैं सक्तिगड़ लंग्चा.  ये बंगाल की मशहूर मिठाईयों में से एक है.  ये एकदम रसगुल्ला और गुलाबजामुन जैसे होते हैं और इनका स्वाद भी बहुत लाजवाब होता है.  इन्हें बनाना काफी आसान होता है और आप इन्हें कुछ ही समय में बना कर तैयार कर लेंगे.  तो आप भी बंगाल की इस स्वादिष्ट मिठाई को बनाएं और इसके स्वाद का आनंद लें.

 

बंगाली छैना लंग्चा के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Bengali Langcha

 

दूध - Cow Milk - 1 लीटर

नींबू - Lemon - 2

चीनी - Sugar - 2 कप (450 ग्राम)

छोटी इलायची - Cardamom - 4, कुटे हुए

मावा - Mawa - 100 ग्राम, ग्रेट किये हुए

मैदा - Refined Flour - 2 बड़े चम्मच

बेकिंग पाउडर - Baking Powder - ¼ छोटी चम्मच

 

छेना बनाने की विधि Process of making Chena

 

1 लीटर गाय के दूध को उबालिए, फिर उबाल आने पर गैस बंद करके इसे 2-3 मिनट के लिए ठंडा कीजिए.  इस बीच कटोरी में 2 नींबू का रस निकाल कर इसमें उतना ही पानी मिलाएं.  समय पूरा होने पर थोड़ा-थोड़ा करके नींबू का रस दूध में डाल कर मिलाएं.  कुछ ही देर में दूध फटने लगेगा.  जब दूध फटा दिखने लगे रस डालना बंद कर दीजिए और दूध को 2 मिनट के लिए रख दीजिए.

 

समय पूरा होने पर बाउल में छलनी रखकर उस पर एक कॉटन का कपड़ा रखिए.  इस पर छेना को छानिए, अगर पानी ज़्यादा हो जाए तो छलनी को दूसरे बाउल पर रख कर सारा पानी निकलने दीजिए.  अब छेना में थोड़ा पानी डाल कर उसे दो बारी धोएं फिर पानी को अच्छे से निचोड़िए.  अब कपड़े को प्लेट पर रखकर छेना को ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

 

चाशनी बनाने की विधि Process of making Chashni

 

पतीले में 2 कप चीनी और 2.25 कप पानी डाल कर चीनी के पानी में घुलने तक पकाएं.  इसको ज़्यादा चलाने और देखने की जरूरत नहीं है.  बस चीनी के पानी में घुलने तक इसे पकाना है, कोई एक या दो तार वाली चाशनी नहीं चाहिए.  चीनी के अच्छे से पानी में घुलने पर इसमें 4 कुटी हुई इलायची डाल कर मिला कर गैस बंद कर दीजिए.  चाशनी को ढक कर रख दीजिए.

 

डो बनाने की विधि Process of making Dough

 

छेना के ठंडा होने पर इसे कपड़े से निकाल कर प्लेट में रख दीजिए.  अब इसे अच्छे से 7-8 मिनट मसलिए.  फिर इसमें 100 ग्राम मावा (ग्रेट करके), 2 बड़े चम्मच मैदा और ¼ छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर (ना हो तो ⅛ बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं) डालिए.  इन्हें अच्छे से मिलाते हुए गूंधिए, 5-7 मिनट में डो बनकर तैयार हो जाएगा.

 

लंग्चा असेम्बल करने की विधि Process of assembling Langcha

 

डो के दो हिस्से करके एक हिस्से को रोल करके लम्बा कीजिए.  लम्बा करके इसके छोटे-छोटे हिस्से तोड़िए.  फिर एक लोई लेकर उसे गोल करके ओवल आकार दीजिए.  इन्हें प्लेट में रख कर, सभी लंग्चा इसी तरह असेम्बल कीजिए.

 

लंग्चा तलने की विधि Process of frying Langcha

 

कढ़ाही में घी गरम कीजिए, घी मीडियम गरम होना चाहिए और फ्लेम लो-मीडियम होनी चाहिए.  इन्हें कढ़ाही में डाल कर करछी से बस इन पर घी डालें.  जब ये तैर कर ऊपर आ जाएं तो इन्हें घुमा-घुमा कर अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए.  तल जाने पर निकाल कर प्लेट में रखिए, फिर इन्हें चाशनी में डाल दीजिए.  बाकी भी इसी तरह बना कर प्लेट में रख कर चाशनी में डाल दीजिए.  फिर इन्हें 2-3 घंटो के लिए रख दीजिए.  समय पूरा होने पर सक्तिगड़ के लंग्चा बनकर तैयार हो जाएँगे, इन्हें परोसिए और इनके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

छेना को अच्छे से मल कर मुलायम करना है.  सभी चीज़ें मिलाने के बाद और अच्छे से मलकर इतना मुलायम कर लें कि जब लंग्चा असेम्बल कर रहे हों तो उस पर क्रैक ना आए.

इन्हें तलते वक्त फ्लेम लो-मीडियम हो और घी मीडियम गरम होना चाहिए.

इन्हें सीधा चाशनी में नही डालना है, पहले प्लेट में निकालना है फिर चाशनी में डालना है.

लंग्चा, रसगुल्ला-गुलाबजामुन के स्वाद वाली बंगाली मिठाई Bengali Sweet Dish Saktigarh Langcha Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं