आटे के मालपुआ और रबड़ी - त्यौहार स्पेशल Festive Special Atta Malpua with Sweet Rabri Recipe

त्यौहार के मौके पर आज हम बनाने जा रहे हैं आटे के मालपुए और रबड़ी.  इस खास मौके पर ये खास मिठाई बना कर परिवार वालों को और मेहमानों को खुशी की मिठास दीजिए.  और ये बनाने की विधि भी इतनी आसान है की खास मौकों पर ही नहीं बल्की इसे आप ऐसे भी कभी भी बनाना पसंद करेंगे.  मालपुआ इतने नरम बनेंगे की मूह में रखते ही गायब हो जाएँगे और इनका स्वाद काफी समय तक रहेगा.

 

मालपुआ-रबड़ी के लिये आवश्यक सामग्री Malpua Rabri Ingredients

 

मालपुआ के लिए For Malpua 

 

आटा - Wheat Flour - 1 कप (160 ग्राम)

घी - Mawa - 100 ग्राम (½ कप)

दूध - Milk - 2 कप

 

रबड़ी के लिए For Rabdi

 

दूध - Milk - 1 लीटर (फुल क्रीम)

कार्नफ्लोर - Cornflour - ½ बड़े चम्मच

बादाम कतरन - Almond Flakes - 1 बड़े चम्मच

छोटी इलायची - Cardamom - 4 पिसी हुई

चीनी - Sugar - ¼ कप

 

चाश्नी के लिए For Chashni

 

चीनी - Sugar - 1 कप (250 ग्राम)

छोटी इलायची - Cardamom - 2 पिसी हुई

केसर के धागे - Kesar Strands - 15-20

 

घी तलने के लिये - Ghee for frying

 

मालपुए के लिए बैटर बनाने की विधि Process of making batter for Malpua

 

मिक्सर जार में डालिए 1 कप गेहूँ का आटा, 100 ग्राम मावा और 2 कप दूध (दूध पहले थोड़ा कम डालिएगा).  अब इसे अच्छे से फेट लीजिए, अगर बैटर बहुत ज़्यादा गाढ़ा लगे तो थोड़ा दूध डाल कर इसे वापस फेटिए.  मालपुए के लिए बैटर बनकर तैयार हो जाएगा, इसे एक बाउल में निकाल कर ढक कर रख दीजिए.

 

रबड़ी बनाने की विधि Process of making Rabri

 

एक चौड़ा पेन में थोड़ा पानी डाल कर उसे घीला करके पानी निकालिए, फिर इसमें डालिए 1 लीटर फुल क्रीम दूध.  अब इसे उबाल लीजिए, उबाल आने के बाद फ्लेम मीडियम करके इसे गाढ़ा होने तक पकाएं.  याद रखिए बीच-बीच में इसे चलाते रहना है और पेन में साइड से भी छुड़ाते रहना है.  इसमें से एक कटोरी में थोड़ा सा दूध निकाल कर ठंडा होने रख लीजिए.

 

जो दूध ठंडा होने रखा था उसमें ½ बड़े चम्मच कोर्न फ्लोर डाल कर अच्छे से मिलाइए.  दूध के गाढ़ा होने के बाद इस घोल को पेन में दूध को चलाते हुए डालिए.  अब इसे थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए गाढ़ा कर लीजिए.  गाढ़ा हो जाने पर इसमें 1 बड़े चम्मच बादाम कतरन, 4 दरदरी कुटी हुई इलायची और ¼ कप चीनी डाल कर अच्छे से मिलाते हुए चलाइए.  गाढ़ी होने के बाद और चीनी मिल जाने के बाद रबड़ी बनकर तैयार हो जाएगी.

 

चाश्नी बनाने की विधि Process of making Chashni

 

एक पेन में 1 कप चीनी डाल और 1 कप पानी डाल कर चीनी के पानी में घुलने तक पकाइए.  चीनी के पानी में घुल जाने के बाद इसमें 2 पिसी हुई इलायची और 15-20 केसर के धागे डाल कर चाश्नी को 4-5 मिनट पकाइए.  याद रखिए तार वाली चाश्नी नहीं चाहिए बस चाश्नी चिपकनी चाहिए.  इसे समय पूरा होने पर चेक करिए, ये उंगली में चिपक रही होगी तो फ्लेम बंद कर दीजिए और चाश्नी बनकर तैयार हो जाएगी.

 

मालपुआ बनाने की विधि Process of making Malpua

 

अब बैटर को चलाइए, अगर बैटर ज़्यादा गाढ़ा लगे तो उसमें थोड़ा दूध मिला कर उसे चला दीजिए.  एक कढ़ाही में घी डाल कर गरम करिए, याद रखिए मालपुआ तलने के लिए घी मीडियम से कम गरम होना चाहिए और फ्लेम लो-मीडियम होनी चाहिए.

 

गरम हो जाने के बाद इसमे बैटर डाल कर एक गोल आकार दीजिए.  अब नीचे से इसे हल्का भूरा होने तक तलिए.  थोड़ा घी इस बीच ऊपर भी डाल दीजिए ताके ये हल्का-हल्का ऊपर से सिक जाए.  हल्का भूरा होने के बाद इसे पलटते हुए दोनों ओर से अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए.  निकालते वक्त एक स्पैच्यूला और एक चम्मच की मदद से दबा कर इसका घी निकाल कर इसे प्लेट में रखिए.  इसी तरह सारे मालपुआ बना लीजिए.

 

दूसरा मालपुआ सिकते वक़्त पहला वाला चाश्नी में डालिए ताकी जब तक दूसरा वाला सिके ये वाला चाश्नी सोक ले.  इसी तरह दूसरे को डाल दीजिए और सभी इसी प्रकार बना लीजिए.

 

मालपुआ और रबड़ी असेम्बल करने की विधि Process of assembling Malpua and Rabri

 

एक मालपुआ पर थोड़ी सी रबड़ी रख कर बस आधे में फैलाइए.  इसके बाद इसे गुजिया के आकार में मोड़ दीजिए, रबड़ी से भरा हुआ मालपुआ बनकर तैयार हो जाएगा, इसी तरह बाकी भी असेम्बल करिए.

 

कुछ मालपुआ अलग से एक प्लेट में रख कर एक बाउल में रबड़ी निकाल लीजिए (अगर ज़्यादा गाढ़ी लगे तो थोड़ा दूध मिला कर पतला कर लीजिए) और साथ ही एक प्लेट में रबड़ी से भरे मालपुआ रख कर ऊपर से पिस्ता कतरन से गार्निश करके इन्हें परोस दीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

रबड़ी बनाते समय कोर्न फ्लोर की जगह अरारोट ले सकते हैं या फिर ½ कप मिल्क पाउडर डाल सकते.  या कुछ नहीं डाल कर इस दूध को थोड़ा और गाढ़ा कर लीजिए.

बैटर ना ज़्यादा पतला होना चाहिए ना ज़्यादा गाढ़ा.

मालपुआ तलते समय तेल मीडियम से भी कम गरम होना चाहिए.

रबड़ी को बनाते समय उसे थोड़ी-थोड़ी देर में लगातार चलाते रहिए ताकी वो तले में ना लगे.

आटे के मालपुआ और रबड़ी - त्यौहार स्पेशल Festive Special Atta Malpua with Sweet Rabri Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं