मीठी मावा जलेबी की आसान विधि Instant Mawa Jalebi Recipe

हर घर की यही कहानी है की कभी भी जलेबी ले आओ सारी की सारी उसी दिन खतम हो जानी है.  इसमें कुछ अलग सा ट्विस्ट देने के लिए आज हम बनाने जा रहे हैं मावा जलेबी, ये आम जलेबी से थोड़ी अलग बनती है और स्वाद मे तो बेहद लाजवाब होती है.  इन्हें बना कर आप कुछ वक्त तक रख भी सकते हैं, तो बस एक बार बनाइए और बार-बार खाइये.

 

मावा जलेबी के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Mawa Jalebi

 

मावा - Mawa - 1 कप ( 200 ग्राम)

कार्नफ्लोर - Corn Flour - 1/2 कप ( 50 ग्राम)

बेकिंग पाउडर - Baking Powder - 1/2 छोटी चम्मच

चीनी - Sugar - 1.5 कप (300 ग्राम)

छोटी इलायची - Cordemom - 4 पिसी हुई

केसर - Saffron - 10-12 धागे

घी तलने के लिये - Ghee for frying

 

बैटर बनाने की विधि Process of making batter

 

मिक्सर जार में 200 ग्राम मावा, ½ कप कोर्न फ्लोर और ½ छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर डाल कर अच्छे से ब्लेंड करिए.  याद रखिए एक साथ मिक्सर ग्राइंडर नहीं चलाना है रुक-रुक कर चलाना है.  जब ये अच्छे से पिस जाएँगे तो एक दम पाउडर बन जाएँगे, इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच पानी डाल कर उसी तरह रुक-रुक कर चलाइए.  अब इसके हल्का सा डो फोर्म में आ जाने पर एक बाउल में निकाल लीजिए.

 

अगर ये ज़्यादा सूखा लगे तो इसमें ½ बड़े चम्मच पानी और डाल कर एक डो की तरह गूंध लीजिए.  एक सोफ्ट डो बना लीजिए, जलेबी के लिए डो बन कर तैयार हो जाएगा.

 

चाश्नी बनाने की विधि Process of making Chashni

 

एक पेन में 1.5 कप चीनी और 1.5 कप पानी डाल कर चीनी के पानी में घुलने तक पकाइए.  चीनी के पानी में घुल जाने पर इसमें 4 कुटी हुई इलायची और 10-12 केसर के धागे (अगर केसर के धागे ना हों तो इसे हटा सकते हैं) डाल कर 4 मिनट पका लीजिए क्योंकी तार वाली चाश्नी नहीं चाहिए.  समय पूरा होने पर इसे एक बारी चेक करिए उंगली पर लगा कर देख लीजिए चिपक रहा हो तो चाश्नी बनकर तैयार हो जाएगी.

 

जलेबी बनाने की विधि Process of making Mawa Jalebi

 

एक पाइपिंग बैग को कोने से थोड़ा सा काटिए, जहां से जलेबी कढ़ाही में बनने डालेंगे.  अब इसमें थोड़ा बैटर डाल कर ऊपर से दबाएं.  एक कढ़ाही में घी गरम करिए, जलेबी तलने के लिए घी मीडियम से भी कम गरम होना चाहिए और फ्लेम एक दम धीमी होनी चाहिए.

 

अब पाइपिंग बैग से बैटर को कढ़ाही में आकार देते हुए डालिए.  आकार देने के बाद उसे तोड़ने के लिए एक स्टिक या चाकू की मदद से तोड़िए.  इसे नीचे से हल्का ब्राउन होने तक तलिए, और फिर पलट-पलट कर दोनों तरफ से एक दम डार्क ब्राउन होने तक इसे तलिए.  तल जाने के बाद इसे निकाल कर टेढ़ा करके इसका घी निकालिए.  फिर इसे चाश्नी में डाल कर बाकी भी इसी तरह बनाइए और चाश्नी में डुबो कर थोड़ी देर रख कर एक प्लेट में निकाल कर रख लीजिए.  मावा की जलेबी बनकर तैयार हो जाएँगी, बहुत ही जूसी और स्वदिश्ट बनेंगी, इन्हें परोसिए और इनके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

मावा की जलेबी का बैटर एक सौफ्ट डो की तरह होता है तो जलेबी बनाने के लिए हाथ से थोड़ा सा ज़्यादा प्रेशर लगाना होता है.  तो इसके लिए दूध की थैली नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं या तो पाइपिंग बैग ले लीजिए या फिर कोई लम्बी मोटी पन्नी ले लीजिए.

बैटर बनाते समय मावा और कोर्न फ्लोर नाप कर डालिए.

पानी एक दम थोड़ा-थोड़ा करके डालना है, और एक सौफ्ट डो की तरह इसका बैटर बनना चाहिए.

चाश्नी बनाते समय चीनी और पानी नाप कर लीजिए और चीनी घुल जाने के बाद बस 4-5 मिनट तक ही इसे पकाएं.

जलेबी तलते समय फ्लेम धीमी होनी चाहिए और घी मीडियम गरम होना चाहिए.

मीठी मावा जलेबी की आसान विधि Instant Mawa Jalebi Recipe

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं