एक ही डो से बने अलग अलग स्वाद के 3 तरह के नमकपारे Crispy and Spicy Quick Recipe of 3 Types of Namak Pare

नमक पारे आप किसी भी त्यौहार के मौके पर या फिर ऐसे ही स्नैक के तौर पर बना सकते हैं.  आज हम एक ही डो से 3 तरह के नमक पारे बनाएंगे, जो स्वाद में बिल्कुल अलग होंगे और आकर में भी अलग ही होंगे.  इन्हें चाय के साथ खाया जाता है और ये खाने में भी बहुत लाजवाब होते हैं.  किसी मेहमान के घर आने पर इन्हें चाय के साथ परोसिए मेहमान खुश हो जाएँगे.

 

निमकी नमकपारे आवश्यक सामग्री Nimki Namak Pare Ingredients

 

डो के लिए For dough

 

मैदा - Refined Flour - 2 कप (260 ग्राम)

नमक - Salt - 1/2 छोटी चम्मच

तेल - Oil - 1/4 कप (65 ml)

अजवायन - Carom seeds - 3/4 छोटी चम्मच

 

मसाले के लिए Spices Mix

 

नमक - Salt 1/2 छोटी चम्मच

लाल मिर्छ पाउडर - Red Chilli Powder - 1/2 छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - Coriander Powder - 1/2 छोटी चम्मच

अमचूर - Dry Mango Powder - 1/2 छोटी चम्मच

 

तेल तलने के लिये Oil for frying

 

डो बनाने की विधि Process of making dough

 

एक बाउल में 2 कप (260 ग्राम) मैदा, ½ छोटी चम्मच से थोड़ा सा ज़्यादा नमक, ¾ छोटि चम्मच अजवाइन (हथेली में थोड़ा सा क्रश करके डालिए), ¼ कप और ½ बड़े चम्मच तेल (यानी 65 ग्राम तेल) डालिए.  अब इन्हें अच्छे से मिला कर थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर एक सख्त डो गूंधिए.  डो गूंध लेने के बाद इसे आधे घंटे के लिए ढक कर सेट होने के लिए रखिए.

 

समय पूरा होने के बाद डो को अच्छे से मसल कर उसके तीन टुकड़े कर लीजिए.

 

हल्के-फुल्के नमक पारे बनाने की विधि Process of making Halke-Fulke Namak Pare

 

अब एक टुकड़ा लेकर बाकी डो वापस ढक कर रख दीजिए.  इस टुकड़े को गोल करके पतली रोटी जैसा बेलिए.  याद रखिए बड़ी और पतली रोटी जैसा बेलना है.  बेल लेने के बाद एक चाकू की मदद से लम्बाई में पारे काटिए, ज़्यादा मोटा नहीं करना है और ना ही ज़्यादा पतला करना है.  लम्बाई में काटने के बाद इसे दूसरी ओर से भी काट कर चौकोर आकार बनाएं.  अब इसके किनारों पर जो बहुत ज़्यादा छोटे दिख रहे हैं उन्हें हटा कर वापस आटे में लगाइए.

 

एक चाकू पर थोड़ा मैदा लगा कर काटे हुए पारे चकले से निकालिए, क्योंकी वो चकले पर चिपक गये होंगे.  एक कढ़ाही में तेल डाल कर गरम करिए.  गरम होने के बाद कुछ पारे उसमें तलने के लिए डालिए, याद रखिए तेल मीडियम गरम होना चहिए और फ्लेम लो-मीडियम होनी चाहिए.

 

इन्हें डालने के बाद फ्लेम धीमी करके इन्हें चलाते हुए तब तक तलिए जब तक ये हल्के भूरे नहीं हो जाते.  गोल्डन ब्राउन होने के बाद इन्हें निकाल लीजिए, हल्के-फुल्के नमक पारे बनकर तैयार हो जाएँगे, इन्हें किसी प्लेट में निकाल लीजिए.

 

मसाला काजू नमकपारे बनाने की विधि Process of making Masala Kaju Namak Pare

 

अब दूसरे डो के टुकड़े को हल्का सा मसल कर गोल करके थोड़ा मोटा बेलिए.  एक गोल बोतल का ढक्कन लेकर एक कोने में रखिए.  अब ढक्कन को दबा कर वो हिस्सा काट कर निकाल लीजिए.  पहला काजू के आकार में नहीं आएगा तो उसे हल्का सा नीचे से काट कर काजू का आकार दे दीजिए.  अब बाकी उसी जगाह से ढक्कन की मदद से काट कर निकालिए.  सभी इसी आकार में और इसी तरीके से काट लीजिए.

 

अब उसी कढ़ाही में इन्हें तलने के लिए तेल मीडियम से कम गरम कीजिए, फ्लेम को भी लो-मीडियम ही रखना है.  तेल गरम हो जाने पर इन्हें कढ़ाही में डाल कर 2 मिनट तक बिना छूए तलिए.  जब ये सारे तैर कर ऊपर आ जाएं तो इन्हें अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक तलकर एक प्लेट में रख लीजिए.

 

काजू नमक पारे चटपटे बनते हैं, तो इसके लिए एक कटोरी में ½ छोटी चम्मच नमक, ½ छोटी चम्मच अमचूर पाउडर, ½ छोटी चम्मच लाल मिर्च और ½ छोटी चम्मच धनिया पाउडर डाल अच्छे से मिलाइए.  अब काजू नमकपारे पर इन्हें अच्छे से कोट कर लीजिए.  मसाले वाले चटपटे काजू नमकपारे बनकर तैयार हो जाएँगे, इन्हें एक प्लेट में निकाल कर रख लीजिए.

 

नमकीन सांके बनाने की विधि Process of making Namkeen Saanke

 

अब आखिरी डो को भी मसल कर गोल बना कर मोटा बेलिए.  बेलने के बाद एक चाकू की मदद से इसे लम्बा-लम्बा काटिए, याद रखिए पतला काटना है क्योंकी डो तो मोटा है ही.  जो कोने के छोटे पारे हैं उन्हें हटा कर बाकी को बीच में से काट लीजिए.  अब उसी कढ़ाही में तेल गरम करिए, फ्लेम धीमी रहेगी और तेल भी कम ही गरम होना चाहिए.

 

तेल में सारे एक ही बार में एक-एक करके डालिए.  अब इन्हें 4-5 मिनट तक ऐसे ही सिकने दीजिए बिल्कुल मत चलाइए जब ये सिक जाएँगे अपने आप ऊपर आने लगेंगे.  जब ये ऊपर आ जाएं तो फ्लेम हल्का सा तेज़ करके इन्हें चलाते हुए हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक सेकिए.  गोल्डन ब्राउन होने के बाद इन्हें निकाल लीजिए.  नमकीन सांके बनकर तैयार हो जाएँगे, इन्हें एक प्लेट में निकाल कर रख लीजिए.

 

तीनों तरह के नमकपारे बन जाएँगे, ये तीनों नमकपारे अलग स्वाद के हैं और तीनों का ही स्वाद बहुत लाजवाब होता है.  चाय के साथ या ऐसे ही कोई फिल्म या शो देखते हुए इनके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

इन्हें पूरी तरह से ठंडे करके किसी भी कन्टेनर में रख कर 2 महिने तक खा सकते हैं.

एक ही डो से बने अलग अलग स्वाद के 3 तरह के नमकपारे Crispy and Spicy Quick Recipe of 3 Types of Namak Pare

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं