घेवर रेसिपी खास टिप्स के साथ Ghevar Recipe with special tips

सावन के महीने की तीन चीज़ें बहुत ही ख़ास होती हैं, खीर, सेवईं और घेवर.  खीर और सेवईं तो घर पर भी बन ही जाती है लेकिन घर के बने घेवर हों तब तो स्वाद का अलग ही आनंद आता है.  इसी स्वाद का आनंद लेने के लिए आज हम बनाने जा रहे हैं घेवर.  मीठे घेवर जो कुछ दिन तक रख कर आप भरपूर स्वाद लेकर खा सकते हैं.  

 

घेवर के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients for Ghevar

 

घी - Ghee - 1/4 कप (50 ग्राम)

दूध - Milk - 1/2 कप (100 ml)

मैदा - Refined Flour - 2 कप (250 ग्राम)

नींबू का रस - Lemon Juice - 2 छोटी चम्मच

चीनी - Sugar - 1 कप (225 ग्राम)

रबड़ी -Rabadi -  1 कप

बादाम कतरन Almond flakes  

पिस्ता कतरन Pistachio flakes 

केसर - Saffron - 10-12 धागे

हरी इलाइची Green Cardamom - 4 पीसी हुई 

घी और तेल Ghee and oil mix for fry

 

घेवर के बैटर बनाने की विधि Process of making batter for Ghevar

 

मिक्सर जार में 1/4 कप घी और 1/2 कप ठंडा पानी डाल कर थोड़ा सा ब्लेंड करिए, इतना की घी मक्खन जैसा हो जाए.  अब इसमें 1/2 कप दूध मिला कर वापस से ब्लेंड कीजिए.  अब 2 कप मैदा को थोड़ा-थोड़ा करके जार में डालते हुए चलाते रहिए और पूरा मैदा डाल देने के बाद एक कप सादा पानी थोड़ा-थोड़ा करके डाल कर घोल को ब्लेंड कीजिए.  फिर इसमें 2.5 कप ठंडा पानी डाल कर अच्छे से घोल को ब्लेंड करके एक बाउल में निकालें.  इसके बाद इसमें 2 छोटी चम्मच निम्बू का रस (इससे घेवर कुरकुरा बनता है) डाल कर मिलाएं, घेवर के लिए बैटर बनकर तैयार हो जाएगा.  

 

चाशनी बनाने की विधि Process of making Chashni

 

पेन में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी डाल कर चीनी अच्छे से पकाएं.  पकने के बाद इसमें 4 छोटी इलाइची पीस कर (इससे चाशनी में अच्छी खुशबू आएगी) डाल कर 2 मिनट तक पकाइए.  एक चमचे की मदद से चाशनी लेकर ठंडी करके उंगली पर लेकर चेक करिए तार बन रहा हो तो मतलब चाशनी बन गयी है. 

घेवर बनाने की विधि Process of making Ghevar

 

पतीले में आधा घी और आधा तेल डाल कर गरम कीजिए.  घेवर तलने के लिए घी-तेल तेज़ गरम होना चाहिए.  गरम हो जाने के बाद बैटर थोड़ा-थोड़ा करके घी में डालिए.  याद रखिए एक साथ ज़्यादा बैटर नहीं डालना है नहीं तो बैटर बाहर आ जाएगा.  बैटर डालने के बाद जब बबल्स आने बंद हो जाएं तो बीच से बैटर को साइड करके वापस से बैटर डालिए.  बैटर तब तक डालना है जब तक बीच की जगह भर नहीं जाती, फ्लेम इस बीच तेज़ ही रखनी है.  अब चाकू की मदद से किनारे से घेवर को निकालें ताकी किनारो पर चिपके न.  फ्लेम कम करके घेवर को हल्का-हल्का घी में डुबोएं ताकी घेवर अच्छे से सिके. 

 

जब घेवर एकदम अच्छा ब्राउन हो जाए तो इसे निकाल कर जाली के ऊपर रखिए ताकी इसके अंदर का घी निकल जाए.  बाकी घेवर भी इसी प्रकार बनाएं, याद रखिए दो घेवर तलने के बाद पतीले में घी तेल कम हो जाता है तो थोड़ा और घी तेल डालें नहीं तो घेवर अच्छे से नहीं बनेंगे. 

 

चाशनी ठंडी होने पर जितने घेवर खाने हों उनपर थोड़ी-थोड़ी करके डालिए ताकी वो अंदर तक चली जाए.  अब इन पर लगाइए रबड़ी की एक लेयर जो अपनी पसंद से मोटी या पतली बना सकते हैं.  फिर उसके ऊपर डालिए थोड़े से बादाम कतरन, थोड़े से पिस्ता कतरन और 4-5 केसर के धागे, स्वादिष्ट घेवर बनकर तैयार हो जाएँगे.  

 

सुझाव Suggestions

 

घेवर का बैटर पतला होना चाहिए. 

घेवर के लिए घोल बनाते वक्त उसे ज़्यादा मत फेंटिए नहीं तो घी घोल से अलग होने लगेगा.  

घेवर बनाने के लिए जो पतीला ले रहे हैं उसका तला नीचे से भारी होना चाहिए.  

घेवर के ऊपर गार्निशिंग अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं. 

फ्रिज में रखकर चाशनी वाले घेवर को 10-12 दिन तक और मलाई वाले घेवर को 3-4 दिन तक खा सकते हैं.  

4-5 घेवर बनाने के बाद उसका रंग बदलने लगता है क्योंकी बैटर को रखे वक्त हो जाता है, जब ऐसा हो थोड़ा सा ठंडा पानी बैटर में मिला कर वापस से घेवर बनाना शुरू कर दीजिए.

घेवर रेसिपी खास टिप्स के साथ Ghevar Recipe with special tips

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं