दिवाली के लिये स्पेशल मोहनथाल रेसिपी Danedar Mohanthal Recipe without Mawa

त्यौहारों के इस खूबसूरत से समय में मिठास और खुशियां चारो ओर बिखरी हुई हैं, ऐसे मौके पर घर में परिवार के लिए कुछ नया और स्वदिष्ट बनाने का अपना ही एक उत्साह होता है.  इसी खुशी में आज हम बनाने जा रहे हैं मलाई मोहनथाल बरफी, बहुत ही आसानी से ये बरफी बनेगी और सारी सामग्री भी आपको आपकी रसोई में ही मिल जाएगी.

 

मलाई मोहनथाल के लिए आवश्यक सामग्री  Malai Mohanthal Ingredients

 

बेसन - Gram Flour - 2 कप (250 ग्राम)

मलाई - Malai - 1 कप

घी - Ghee - 1/2 कप

दूध - Milk - 3 बड़े चम्मच

चीनी - Sugar - 1 कप

छोटी इलायची - Cardamom - 8 पिसी हुई

बादाम कतरन - Almond flakes - 1 बड़ा चम्मच

काजू कतरन - Pistachio flakes - 1 बड़ा चम्मच

 

मोहनथाल के लिए बैटर बनाने की विधि Process of making batter for Mohanthal

 

एक बाउल में 2 कप (250 ग्राम) बेसन छानिए.  इसमें 3 बड़े चम्मच घी (½ कप घी जो मोहनथाल बनाने के लिए लिया है उसी में से ये घी लेना है) और 3 बड़े चम्मच दूध (उबला हुआ या कच्चा कैसा भी ले सकते हैं) डाल कर अच्छी तरह से बेसन में मिलाएं.  मिलाने के बाद इन्हें हल्का सा दबा कर 10-15 मिनट ढक कर रख दीजिए, इससे बेसन फूल जाएगा.

 

समय पूरा होने पर बेसन अच्छे से फूल गया होगा, अब इसे थोड़ा मसल लीजिए.  फिर एक मोटे छेद वाली छलनी लेकर बेसन को इसमें छानिए, इससे बेसन के एक जैसे दाने बन जाएँगे.  अब एक कढ़ाही में ½ कप वही घी डालिए जिसमें से बेसन में घी डाला था.  बेसन डाल कर इसे लो-मीडियम फ्लेम पर अच्छे से भूनिए.  याद रखिए इसे लगातार चलाते रहना है, नही तो ये कढ़ाही के तले में लग सकता है और जल भी सकता है.

 

हल्का रंग बदलने के बाद इसमें 1 कप मलाई डाल कर बेसन को मलाई के साथ अच्छे से तब तक भूनिए जब तक यह अच्छा गोल्डन नहीं हो जाता.  अच्छे से भुन जाने के बाद फ्लेम बंद करके कढ़ाही को अलग रख दीजिए.

 

चाश्नी बनाने की विधि Process of making Chashni

 

एक पेन में 1 कप चीनी और ½ कप पानी डाल कर अच्छे से चलाते हुए चीनी के पूरी तरह से घुल जाने तक पकाएं.  चीनी के अच्छे से घुल जाने के बाद इसे 2-3 मिनट एक तार आने तक पकाएं.  समय पूरा होने पर इसे चम्मच में लेकर ठंडा करके उंगली पर लगा कर देखें एक तार आया तो चश्नी बन कर तैयार हो जाएगी.

 

मोहनथाल बनाने की विधि Process of making Mohanthal

 

चाश्नी को बेसन में डाल कर अच्छे से मिला कर गाढ़ा होने तक चलाते रहिए.  थोड़ा गाढ़ा होने के बाद इसमें 8 इलायची को छील कर और दरदरा कूट कर मिलाएं.  गाढ़ा हो जाने पर इसे थोड़ा सा चम्मच में निकाल कर गोल बनाकर देखिए, अगर सही गोल बन रहा है तो मोहनथाल बन कर तैयार हो गया है.

 

अब एक ट्रे में घी से ग्रीसिंग करके इस बैटर को उसमें डालिए.  फिर इसके ऊपर 1 बड़ा चम्मच बादाम और 1 बड़ा चम्मच पिस्ता डाल कर अच्छे से दबा कर एक जैसा करिए.  फ्रिज में रात भर सेट होने के लिए रख दीजिए और दूसरे दिन अपने हिसाब के आकार में काट कर रख लीजिए.  इस तरह मोहनथाल बनकर तैयार हो जाएगा, इसे परोसिए और इसके स्वाद का आनंद लीजिए.

 

सुझाव Suggestions

 

बेसन को भूनते वक़्त फ्लेम लो-मीडियम रखनी है, और बेसन को लगातार चलाते हुए अच्छा गोल्डन होने तक भूनना है.

चाश्नी बनाने के लिए चीनी और पानी नाप कर लीजिए, जितनी चीनी उसका आधा पानी.

मोहनथाल को बाहर रखकर 15-20 दिन तक खा सकते हैं.

मलाई के लिए दूध से थोड़ी-थोड़ी मलाई निकाल कर एक भगोने में रखते जाईए और उसे फ्रीज़र में रखिए.  ऐसे मलाई को 6 महिने तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर मलाई नहीं है तो इसकी जगह ½ कप मावा ले लीजिए और ½ कप घी ले लीजिए और इसी तरह बेसन में मिला दीजिए.

दिवाली के लिये स्पेशल मोहनथाल रेसिपी Danedar Mohanthal Recipe without Mawa

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं

  1. 11 June, 2023 06:03:23 AM justswad

    Amazing recipe simple and sweet like you. thank you so much. https://justswad.com/