अधिरसम-अनरसा कैसे बनायें-दीपावली स्पेशल Diwali Special Recipe Adhirasam-Anarsa

दीपावली के इस खास अवसर पर मीठा सबसे ज़्यादा बनाया और मेहमानों को परोसा जाता है.  इस त्योहार के मौके पर आज हम बनाने जा रहे हैं दक्षिण भारत की एक खास मिठाई ‘अनरसे’.  इन्हें अधिरसम भी कहा जाता है, यह स्वाद में बहुत ही लजवाब होते हैं और एकदम कुरकुरे होते हैं.  हम आज सादे और तिल वाले दोनों तरीके के अनरसे बनाएँगे.  ये बहुत ही आसान रेसिपी है, आप इसे हर त्यौहार में बनाना पसंद करेंगे.

 

अधिरसम - अनरसे के लिये आवश्यक सामग्री Ingredients for Adhirasam-Anarsa

 

चावल - Rice - 1 कप ( 200 ग्राम)

गुड़ - Jaggery - 1/2 कप (125 ग्राम)

छोटी इलायची - Cardamom - 4 पिसी हुई

घी - Ghee - 1 छोटी चम्मच

तिल - Sesame Seeds - 1 बड़े चम्मच

घी तलने के लिये - Ghee for frying

 

अनरसे के लिए चावल के आटे बनाने की विधि Process of making rice flour for Anarsa

 

बाउल में 1 कप (200 ग्राम) कच्चे चावल दो बारी पानी में अच्छे से धो कर रात भर भिगो कर रख दीजिए.  सुबह होने पर इनका पानी छान कर एक ट्रे में कपड़ा बिछा कर उस पर ये चावल फैला लीजिए.  फिर 40 मिनट के लिए इन्हे सुखाइए, याद रखिए ज़्यादा देर तक इन्हें नहीं सुखाना है.  

 

सूख जाने के बाद एक मिक्सर जार में चावल को अच्छे से बारीक पीसिए.  पीस लेने के बाद इस आटे को छलनी से छान कर एक बाउल में निकाल लीजिए.  छानने से जो थोड़ा सा मोटा रह जाएगा वो निकल जाएगा क्योंकी आटा एक दम पाउडर होना चहिए.  इस तरह अनरसे के लिए चावल का आटा बन कर तैयार हो जाएगा.

 

चाशनी बनाने की विधि Process of making chashni

 

कढ़ाही में ½ कप (125 ग्राम) गुड़ और ¼ कप पानी डाल कर लो-मीडियम फ्लेम पर गुड़ को पानी में घुलने तक पकाएं.  थोड़ी-थोड़ी देर में इसे चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं.   तार बनने तक इसे पकाना है और फिर फ्लेम को बंद कर दीजिए.  इस तरह चाशनी बनकर तैयार हो जाएगी, इसे ठंडा होने रख दीजिए.

 

अनरसा के लिए डो बनाने की विधि Process of making dough for Anarsa

 

चाशनी के हल्का ठंडा होने पर चावल के आटे में चाशनी को छान कर डालिए.  याद रखिए चाशनी छान कर ही डालनी है, इससे गुड़ में अगर कुछ होगा तो वो निकल जाएगा.  अब इन्हें अच्छे से मिला कर इस मिश्रन में 4 छोटी इलायची कूट कर और 1 छोटी चम्मच घी डाल कर अच्छे से मिलाएं.  इस तरह अनरसा बनाने के लिए डो बनकर तैयार हो जाएगा, इसे रात भर या 5-6 घंटे के लिए ढक कर रख दीजिए.

 

अनरसा बनाने की विधि Process of making Anarsa

 

समय पूरा होने पर थोड़ा-थोड़ा डो तोड़ कर छोटी लोई बना लीजिए.  एक बटर पेपर पर थोड़ा घी लगा कर एक लोई को गोल बना कर उस पर रख कर हल्का दबा-दबा कर बढ़ा लीजिए.  पूरी न ज़्यादा मोटी हो न ही ज़्यादा पतली.  अब एक कढ़ाही में घी गरम कीजिए, घी मीडियम गरम होना चाहिए और फ्लेम भी लो-मीडियम होनी चहिए.

 

घी गरम होने पर एक पूरी इसमें डाल कर तैर कर ऊपर आने तक उसे सेकिए.  अनरसा के तैर कर ऊपर आने पर इसे पलट कर दोनों तरफ से हल्का गुलाबी होने तक तलिए.  अनरसा निकाल कर करछी और एक बड़े चम्मच या स्पैच्युला की मदद से इसे हल्का दबा कर घी निकाल लीजिए.  इस तरह अनरसा बनकर तैयार हो जाएगा, सभी अनरसे इसी तरह बना लीजिए.

 

तिल वाले अनरसा बनाने के लिए, एक लोई को गोल करके बटर पेपर पर रख दीजिए.  अब हल्का सा बड़ा करके उस पर थोड़े से तिल डाल कर दबा कर इसे बढ़ा दीजिए. अब जिस प्रकार पहले अनरसा तला था उसी प्रकार इसे भी तल लीजिए.

 

जिस प्रकार चाहें अनरसे तल कर बना लीजिए.  अनरसे बनकर तैयार हो जाएँगे, इन्हें 6-7 दिन तक फ्रिज में रखकर खा सकते हैं.

 

सुझाव Suggestions

 

चावल को ज़्यादा देर तक बिल्कुल नहीं सुखाना है, वरना पीसने में ज़्यादा वक्त लग जाएगा.

चावल के आटे को छानते समय बारीक छलनी में छानिए, क्योंकी आटा बारीक होना चाहिए.

अनरसे का डो अच्छे से बनना चाहिए, उसकी शेप अच्छी हो और किनारों से फटने नहीं चाहिए.

तेल को ज़रूर चेक करें वो मीडियम गरम हो तभी अनरसे तलें.

अधिरसम-अनरसा कैसे बनायें-दीपावली स्पेशल Diwali Special Recipe Adhirasam-Anarsa

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं