हिमाचल का खास नाश्ता सिड्डू । Siddu - Siddku, Himachali Traditional Recipe | Himachal Cusine Siddhu

 

Siddu

हिमाचल की पारंपरिक फेमस रेसिपी में से एक रेसिपी है सिड्डू. सिड्डू जहां खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है वहीं र पौष्टिकता से भी भरपूर है. यह गेंहू के आटे से बनी एक प्रकार की रोटी भी कही जा सकती है, जिसे अलग-अलग तरह की स्टफिंग से बना सकते हैं. तो चलिये आज हम इसी खास स्वादिष्ट रेसिपी के स्वाद का मजा लेते हैं और बनाते हैं उड़द दाल की खास स्टफिंग से तैयार सिड्डू

आवश्यक सामग्री  - Ingredients for Siddu Recipe

आटा - 2 कप (250 ग्राम) 

एक्टिव ड्राई यीस्ट - 1 छोटी चम्मच 

घी - 2-3 टेबल स्पून 

स्टफिंग के लिए 

उड़द दाल - ½  कप (बिना छिल्के वाली)

हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

हींग - 1/2 पिंच 

हल्दी पाउडर - ¼  छोटी चम्मच 

लाल मिर्च पाउडर - ½  छोटी चम्मच 

धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच 

अदरक - 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)

हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)

नमक - 1 छोटी चम्मच से थोड़ा सा ज्यादा 

विधि - How to make Siddu Recipe

उड़द दाल को अच्छे से धोकर साफ पानी में डाल कर 2 घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिए. 

सिड्डू बनाने के लिए आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए. इसके लिए प्याले में 2 कप आटा निकाल लीजिए. आटे में 2 छोटे चम्मच घी, 1 छोटी चम्मच एक्टिव ड्राई यीस्ट और 1/2 छोटी चम्मच नमक डाल कर मिक्स करें. अब आटे में थोड़ा-थोड़ा हल्का गरम पानी डालते हुए नरम आटा, जैसा की परांठे के लिए आटा गूंथते हैं वैसा ही आटा गूंथ लीजिए. गूंथे आटे को 3-4 मिनिट मसलते हुए और सॉफ्ट कर लीजिये. आटा अच्छे से नरम गूंथ कर तैयार है. आटा गूंथने में 1 कप पानी का यूज किया था जिसमें से एक से डेढ़ चम्मच पानी बच गया. 

आटे पर थोड़ा सा घी लगा कर इसे ढक कर 1 ½  से 2 घंटे एक लिए रख दीजिये आटा सैट हो कर तैयार हो जाएगा. 

भिगो कर रखी हुई उड़द दाल मे से अतिरिक्त पानी हटा दीजिये. दाल को मिक्सर जार में डाल कर दरदरा पीस लीजिए. पीसी हुई दाल को प्याले में निकाल लीजिए, इसमें 1 छोटी चम्मच से थोड़ा सा ज्यादा नमक डालें साथ में लाल मिर्च पाउडर, कद्दूकस किया हुआ अदरक, बारीक कटी हुई मिर्च, हल्दी पाउडर, हींग, धनिया पाउडर और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर मिक्स कीजिये. 

आटा भी अच्छे से फूल कर सैट होकर तैयार है. आटे को थोड़ा सा मसल कर लोइयां तोड़ लीजिये. इतने आटे से चार लोइयां बन कर तैयार हो जाती हैं. अब 1 लोई उठाएं इसे मसलकर गोल लोई तैयार कर लीजिए. इसे चपटाकर लीजिए और सूखे आटे में लपेटकर चकले पर रख लीजिए. लोई को हल्का लम्बाई में थोड़ा मोटा बेल कर तैयार करें. अब इस पर 2-3 चम्मच स्टफिंग रखें और आटे को उठाकर अर्धचंद्र आकार का शेप देते स्टफिंग को बंद कर दीजिए.  इसके किनारों को गुजिया की शेप देते हुए गुंथ लीजिये. (चाहें तों किनारों को प्लेन ही रहने दीजिये). अब इसे प्लेट में रख दीजिये और बाकी की लोईयों को भी ऎसे ही बेल कर भर कर तैयार कर लीजिये. 

Siddu recipe

लोईयों (सिड्डू) को अब इन्हें भाप में पकाएंगे, भाप में पकाने के लिए एक बर्तन में 2 से 2 ½ कप पानी डाल कर इसे गैस पर तेज आंच पर ढक कर उबलने के लिए रख दीजिए. छलनी को घी या तेल लगाकर चिकना कर लीजिए. पानी में उबाल आने पर, छलनी को बर्तन के ऊपर रखकर इस पर सिड्डू लगा दीजिये और ढक कर 18 से 20 मिनिट तक भाप में मध्यम तेज आंच पर पकने दीजिए.

20 मिनिट बाद सिड्डू को चैक कीजिए. सिड्डू पककर तैयार हैं, गैस बंद कर दीजिए और छलनी को बरतन से हटाकर नीचे रख दीजिए.  सिड्डू को छलनी से निकालकर एक प्लेट में रख दीजिए. सिड्डू पर हल्का सा घी लगा दीजिये. 

सिड्डू बन कर तैयार हैं, इन्हें हरे धनिये की तीखी चटनी या अपनी मनपसंद की किसी भी चटनी के साथ परोस सकते है. सिड्डू को टुकड़ों में काट कर गरमा गरम सर्व कीजिये इनका स्वाद आपको बहुत पसंद आएगा. 

सुझाव 

सिड्डू के लिए आटा गूंथने में आप 1 छोटा चम्मच घी भी यूज कर सकते हैं या फिर बिना घी के भी आटा गूंथ सकते हैं. 

दाल को पीसने में पानी का उपयोग नहीं करना है. 

कद्दूकस किये हुए अदरक के बदले अदरक का पेस्ट भी यूज कर सकते हैं. 

दाल की स्टफिंग में मसाले आप अपनी पसंद अनुसार कम या ज्यादा जैसा चाहें डाल सकते हैं. 

स्टफिंग बनाने के लिए मूंगफली के दाने, अखरोट, खसखस, या मिक्स सब्जियों का भी उपयोग कर सकते हैं  

 

हिमाचल का खास नाश्ता सिड्डू । Siddu - Siddku, Himachali Traditional Recipe | Himachal Cusine Siddhu

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं