सूजी से बने इडली बॉम्ब । Idli bomb recipe । Stuffed idli

दक्षिण की संस्कृति और खाना दोनों विश्व प्रसिद्ध हैं और खाने में सबसे अधिक प्रसिद्ध है इडली-डोसा. केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इस डिश को लोग बहुत पसंद करते हैं. आपने इडली तो बहुत तरह की खाई होगी लेकिन आज हम आपको जिस रेसिपी के बारे में बताएंगे वो उन सभी इडली से थोड़ी अलग है और इसे बनाने का तरीका भी अलग है. इस रेसिपी का नाम है इडली बॉम्ब. इसे स्टफ्ड इडली भी कहते हैं.

सामग्री - Ingredients for idli bomb

घोल बनाने के लिए

सूजी - 1 कप

दही - ⅔ कप

हरी मिर्च - 2

अदरक - ½ छोटी चम्मच

नमक - ½ छोटी चम्मच

पालक (बारीक कटा हुआ) - 1 कप

स्टफिंग के लिए

तेल - 2 छोटी चम्मच

काली सरसों- ¼ छोटी चम्मच

जीरा - ¼ छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर - ¼  छोटी चम्मच

हरी मिर्च - 2(कटी हुई)

अदरक - ½ छोटी चम्मच (ग्रेट किए हुए)

उबले आलू - 2 (मैश किए हुए)

नमक - ½ टेबल स्पून

लाल मिर्च पाउडर - ½ छोटी चम्मच

धनिया पाउडर - ½ छोटी चम्मच

अमचूर पाउडर - ¼  छोटी चम्मच

ताजा मटर- 1 बड़ी चम्मच

तड़के के लिए 

तेल - 2  छोटी चम्मच

काली सरसों - ½ छोटी चम्मच

करी पत्ता - 10 से 12

हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच

नमक - ¼  टेबल स्पून

लाल मिर्च पाउडर - ¼  छोटी चम्मच

विधि - How to make idli bomb

इडली बनाने के लिए सबसे पहले घोल तैयार कर लीजिए. उसके लिए एक बाउल में 1 कप सूजी और ⅔ कप दही   डालिये आप चाहें तो दही आधा कप से लेकर 1 कप तक भी डाल सकते हैं). अब अच्छे से सूजी और दही को  मिला लीजिए.

घोल में 1 कप बारीक कटा हुआ पालक, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, ½  छोटी चम्मच ग्रेटेड अदरक और स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिए (घोल अगर गाढ़ा लगे तो आप पानी डालकर थोड़ा पतला कर सकते हैं). अब घोल को 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए ताकि सूजी फूल कर सेट हो जाए.

जबतक इडली सेट हो रही है आप उसकी स्टफिंग तैयार कर लीजिए. उसके लिए एक पैन या कढ़ाई में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर अच्छे से गरम कर लीजिए. गरम तेल में ¼ छोटी चम्मच सरसों,  ¼ छोटी चम्मच जीरा  ¼ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई और ½  छोटी चम्मच ग्रेटेड अदरक डालकर मसालों को हल्का भून लीजिए. 

अब दो उबले हुए आलू छीलकर क्रश कर के डाल दीजिए. आलू डालने के बाद ½  छोटी चम्मच नमक, ½  छोटी चम्मच लाल मिर्च, ½  छोटी चम्मच धनिया पाउडर, ¼ छोटी चम्मच आमचूर पाउडर या चाट मसाला और हरे मटर डालकर हल्का भून लीजिए. स्टफिंग के लिए मसाला तैयार है.  

 एक ओर गैस पर किसी बड़े बर्तन में पानी चढ़ाकर गरम होने के लिए रख दीजिए. दूसरी ओर 4 से 5 कटोरीयां लीजिए (मीडियम साइज की कटोरीओं का इस्तेमाल करें) उसमे तेल या रिफाइन्ड लगाकर चिकना कर लीजिए ताकि इडली स्टीम होने के दौरान कटोरी में चिपके नहीं. 

इधर घोल फूल कर तैयार हो चुका है अब इसमें इनो और अपने हिसाब से पानी डालकर अच्छे से मिला लीजिए. कटोरी लीजिए उसमें 2 बड़ी चम्मच इडली का घोल डालकर उसमें स्टफिंग के लिए तैयार किए हुए मसाले की गोली डालिए और उसे ऊपर से इडली के घोल से अच्छी तरह कवर कर दीजिए. 

गरम हो रहे पानी के बर्तन में एक थाली उलटा कर के या कोई जाली रख दीजिए और उसके ऊपर सभी कटोरियों को रख दीजिए. अब बर्तन को अच्छे से ढक कर लगभग 12 मिनट तक स्टीम होने दीजिए.

12 मिनट के बाद एक कटोरी निकाल कर चाकू लगाकर देख लीजिए अगर इडली चाकू में नहीं चिपक रही है तो इडली तैयार है. अब उसे एक प्लेट में निकाल लीजिए. 

इडली में तड़का लगाने के लिए एक पैन में तेल गरम कर लीजिए. तेल गरम होने के बाद उसमें ½  छोटी चम्मच सरसों के दाने, 10-12 कढ़ी पत्ता, ¼ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ¼ छोटी चम्मच नमक और ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए. सभी इडली को पैन में रख कर दोनों तरफ से  सेंक लीजिए. 

गरमा-गरम इडली बॉम्ब सर्व करने के लिए तयार है. आप इसे मूंगफली की चटनी या हरी चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं

सुझाव

घोल बनाते समय पानी धीरे-धीरे मिलाएं ताकि घोल बहुत ज्यादा पतला या गाढ़ा न बन जाए.

आप अगर चाहें तो इडली को बिना तड़का लगाए भी सर्व कर सकते हैं. 

 

सूजी का स्पेशल नाश्ता - इडली बॉम्ब । Steamed Suji Nastha with spicy stuffing | Suji Nashta Breakfast

Tags

Categories

Please rate this recipe:

5.00 Ratings. (Rated by 1 people)

और आर्टिकल पढे़ं